Netflix’s The Punisher Review : Punishing himself and it’s Hurt

In Reviews
Netflix’s The Punisher

Netflix’s The Punisher का पहला सीजन कुछ दिन पहले ही देखा लेकिन रिव्यु के लिए काफी टाइम लग गया. DareDevil Season 2 में Jon Bernthal का The Punisher पहली बार दिखाया गया था और Bernthal ने इस किरदार को बखूबी अंजाम दिया। दर्शको से मिले अच्छे प्रतिसाद की वजह से ही Marvel ने Netflix के साथ The Punisher का एक अलग शो बनाने का निर्णय लिया। DareDevil Season 2 के बाद से ही मुझे भी The Punisher के पहले सीजन का बेसब्री से इंतज़ार था पर इस सीजन को देखने के बाद मुझे थोड़ी निराशा हुई और Overall मुझे यह The Punisher पसंद नहीं आया.

Frank Castle का इस सीजन में कोई ख़ास Motive नहीं दिखाया है. इस Season में Frank Castle का परिवार से बहुत जुड़ाव दिखाया है तभी बार बार उसकी पत्नी सपनो में उसे स्लीपी हेड कहती दिखाई गयी है. लेकिन जो पाठक The Punisher के फैन्स हैं वह जानते हैं कि असल में Frank के परिवार की मौत एक बहाना है, मैं The Punisher का बहुत ही बड़ा प्रशंषक हूँ और लगभग सारी Graphic Novels मैंने पढ़ रखी है. जहां तक Frank Castle के किरदार का सवाल है तो वह एक Psycho है बिलकुल Batman की तरह. Frank को सिर्फ एक ही काम आता है और वह है Killing, लोगो को मारने में उसे मज़ा आता है और यह एक ड्रग की तरह है.

जब WarZone से Frank की घर वापसी होती है तो समाज और परिवार उसे एक बंधन से लगते है क्योंकि उसे WarZone से प्यार है. आप समझे कि परिवार उसके लिए एक बेड़ी की तरह है और परिवार के मरते ही वह फिर से उसी काम में लग जाता है जिसमे उसे महारत हासिल है Punishment. Punisher Born में भी यह बात साफ़ तौर पे दिखाई गयी है कि Frank सिर्फ WarZone में रहने की जुगाड़ में ही लगा रहता है. Frank एक Moral Code भी Follow करता है इसलिए वह बेगुनाहो को नहीं मारता लेकिन वह स्त्री और पुरुष में फर्क नहीं करता। अगर आपने कुछ गलत किया है तो आपको मरना है. The Punisher की डिक्शनरी में कोई ग्रे एरिया नहीं है सिर्फ ब्लैक और वाइट, ज़िन्दगी या मौत, कोई माफ़ी नहीं।

 


GARTH ENNIS PUNISHER MAX : BORN OF GRITTY, COLD AND DARK ANTIHERO


 

Frank Castle की Family की मौत के बाद उसका एक ही मकसद है ज़्यादा से ज़्यादा बुरे लोगो को मारना और यह बात कई Graphic Novels में बताई गयी है. PunisherMAX Graphic Novel, 6 Hours to Kill में जब Frank को पता चलता है कि वह सिर्फ 6 घंटे ही ज़िंदा रहने वाला है तो उसके दिमाग में सबसे पहला विचार यही आता है कि 6 घंटो में वह ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को मारकर मरे, जैसे कोई आखिरी ख्वाहिश।

लेकिन Netflix’s The Punisher में यह बिलकुल ही नदारद है. इस सीरीज में Frank हमेशा छिपता फिरता है और आखिरी Episode में भी वह सब कुछ छोड़ अच्छाई की राह पकड़ता है. मतलब इस Frank का एक ही मकसद है बस अपने परिवार की मौत का बदला लेना और उसके बाद क्या करना है उसे नहीं पता. लेकिन असली The Punisher बिलकुल अलग है, परिवार की मौत उसके लिए सिर्फ एक बहाना है, असल में Killing और Punishment उसके लिए एक ड्रग है जो उसे किसी भी कीमत में चाहिए।

 

 

स्क्रीन पर ज़्यादातर समय Frank Castle का रोल एक मिस्ट्री सॉल्विंग जासूस का ही रहा. The Punisher इस पूरे सीजन में दूसरो को Punishment देने से ज़्यादा खुद Punishment लेता नज़र आया. The Punisher की क्लासिक Skull Logo और ओवरकोट वाली वेशभूषा भी नदारद ही रही जो The Punisher के किरदार का अहम् हिस्सा है.

 


THE PUNISHER MAX THE SLAVERS REVIEW


 

Jigsaw को भी The Punisher का ख़ास दोस्त बताना सही नहीं लगा. सब जानते हैं Billy Russo जो Frank का आर्मी फ्रेंड है लेकिन बाद में गद्दार निकलता है वह आने वाले सीजन में Jigsaw बनेगा। Jigsaw Punisher यूनिवर्स का सबसे दमदार विलेन है और सीजन 2 में उसके ओरिजिन पर और अच्छा काम हो सकता था. खैर यही उम्मीद है कि Season 2 में Creative Team इस सीजन की खामियों को दूर करने की कोशिश करेगी।

Story
7.5/10
Acting
9/10
Screenplay
7.7/10
Direction
8.4/10
7.8/10GOOD

CONCLUSION

एक आम दर्शक के लिए यह Season उम्दा हो सकता है, शायद तभी IMDB पर काफी अच्छी रेटिंग्स इस शो को मिली है लेकिन The Punisher के फैन्स को यह कम पसंद आएगा। 

NEVER MISS THE FUN!

Love CulturePOPcorn? We love to tell you about our articles. Subscribe to newsletter!

You may also read!

Coffin Comics

Zombie Tramp Creator & Coffin Comics Team Up

Coffin Comics announced today that Zombie Tramp creator Dan Mendoza has signed a 2018 agreement to produce over a

Read More...
Lady Death

Creator of Lady Death Upends Traditional Distribution Channels, Wins Big

On the day of a new Kickstarter launch, creator of Lady Death comic book Brian Pulido reflects on how

Read More...
The Phantom

Origin of The Phantom : For those who came late

The Phantom की कहानी  Phan Tom की ज़ुबानी। कॉमिक की काल्‍पनिक दुनिया में The Phantom कहां से आया और कैसे आया।

Read More...

Mobile Sliding Menu