Culture POPcorn
Comics our Passion

Comics our Passion : Union of Indian Comic book fans

मध्य 80 के दशक का भारत, ये वो समय है जिसने हमारे देश में कई नए परिवर्तनों को जन्म दिया, जहाँ एक ओर टेलीविजन ने देश के कोने कोने में दस्तक दी वहीँ दूसरी ओर मनोरंजन, या कहें बाल मनोरंजन के साधन यानि कॉमिक्स का प्रादुर्भाव हुआ। एक दौर था जब भारतीय कॉमिक ने बालमन के उस हिस्से में जगह बनाई हुई थी जहाँ पर मनोरंजन का कोई अन्य साधन लाख कोशिशों के बाद भी नहीं पहुँच सका था, किन्तु गुज़रते समय के साथ कॉमिक्स के प्रति वो दीवानगी भी कहीं गुज़र सी गई है। इसके कई कारण हैं जिनमें टेक्नोलॉजी (मोबाईल, इंटरनेट इत्यादि) की घर घर में पहुँच और कॉमिक्स प्रकाशकों की वर्तमान मार्केटिंग प्रणाली के प्रति अरुचि प्रमुख हैं।

पर आज हम इन विषयों से इतर एक ऐसे “परिवार” की बात करेंगे जो इन परिस्थितियों से लड़ने के स्थान पर इनका प्रयोग करते हुए भारतीय कॉमिक्स को पुनः शिखर पर ले जाने के लिए प्रयासरत है, जबकि बहुतेरे लोग भारतीय कॉमिक्स के खत्म होने के कगार पर पहुँचने का बस रोना रो रहे हैंहम बात कर रहे हैं, Comics Our Passion ग्रुप की जिसको इस परिवार के सदस्य बहुत ही प्रेम पूर्वक COP से संबोधित करते हैं। Comics our Passion का प्रादुर्भाव दिनांक 26/12/2014 को दो मित्रों यानि इसके संस्थापक श्री निशांत मौर्य और श्री कबीर के भारतीय कॉमिक्स के प्रति अथाह प्रेम के फलस्वरूप हुआ था।

श्री निशांत मौर्य के अनुसार प्रारम्भ में Comics our Passion मात्र एक व्हाट्सऐप ग्रुप था जिसके माध्यम से कई कॉमिक्स प्रेमी आपस में कॉमिक्स के स्वर्णिम काल और उसके वर्तमान स्वरुप पर विचार विमर्श करते थे, किन्तु समय के साथ इस परिवार ने अपने विचारों को सशक्त बनाते हुए नवीन पीढ़ी को भी भारतीय कॉमिक्स के साथ जोड़ने का मन बनाया और अपने कार्यों और कार्यक्षेत्रों में विस्तार करना प्रारम्भ किया। इस कार्य में परिवार के अन्य सदस्यों जैसे श्री अभिराज, श्री विनय, श्री अलीम, श्री राहुल आदि ने अपना अमूल्य सहयोग दिया।

COP ने अपना दायरा बढ़ाते हुए पहले फेसबुक और फिर ब्लॉग के माध्यम से ना सिर्फ कॉमिक्स प्रेमियों अपितु अन्य लोगों के साथ भी जुड़ने का सफल प्रयास किया है और आज इस परिवार की अपनी एक वेबसाइट भी है। Comics our Passion ने The Writer’s War नामक प्रतियोगिता का आयोजन करके कई उभरते हुए लेखकों की प्रतिभा को नए आयाम दिए हैं, इतना ही नहीं COP ने उन लोगों को भी लिखने का अवसर प्रदान किया है जिन्होंने कभी अपने नायकों की कहानियों को पढ़ते हुए उन्हें अपने हिसाब से अपने कथानक में ढालने के बारे में सोंचा था। ये वास्तव में एक उल्लेखनीय प्रयास है और इसके परिणामस्वरूप आज Comics our Passion के पास श्री ब्रम्हा पटेल, श्री ऋषभ आदर्श(RA), श्री राहुल, श्री अंकित निगम आदि कई प्रतिभाशाली लेखक मौजूद हैं जिनकी कहानियां आप सभी COP की वेबसाइट पर कभी भी पढ़ सकते हैं।

cop-maurya

Nishant Maurya

कहानियां बनने के बाद एक सच्चा कॉमिक्स प्रेमी चाहता है की उसे ये कहानियाँ सचित्र पढ़ने को मिलें, तो ऐसी इच्छा Comics our Passion परिवार को ना हुई हो ये कहाँ संभव है। लेखन के क्षेत्र में प्रगति को देखते हुए COP परिवार ने चित्रण एवं रंग संयोजन के क्षेत्र में भी अपने पैर फ़ैलाने प्रारम्भ किये और इसके भी सकारात्मक परिणाम सामने आये और श्री अनुज ज़ैसे कई चित्रकार भी परदे से बाहर आये जिनके माध्यम से कॉप ने अपनी एक व्यंग्यपूर्ण कॉमिक स्ट्रिप “कॉप केतुज़” की शुरुआत की है।

कॉप परिवार का अगला पड़ाव कॉमिक्स से जुड़े हर पहलू का ज्ञानकोष (Encyclopedia) तैयार करना है, जिसमे वो विभिन्न प्रकाशनों, उनकी कॉमिक्स, उनके नायक नायिका एवं अन्य पात्र, उनके लेखक तथा उनके आर्टिस्ट्स की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे ताकि नई पीढ़ी प्रचलन से बाहर हो चुके हमारे बेहतरीन कॉमिक्स पात्रों को भी जान सकें और साथ ही साथ उन किरदारों को अपनी अद्भुत सोच से सार्थक करने वाले असली नायकों को भी जान और पहचान सके।

इस कार्य की शुरुआत भी की जा चुकी है और हम वेबसाइट पर कई नए पुराने पात्रों और उनके जीवनदाताओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि शीघ्र ही सभी प्रकार की कॉमिक्स संबंधी जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और तब हम कॉमिक्स के लिए गूगल नहीं कॉप किया करेंगे।

कॉप के अन्य लक्ष्यों में कॉमिक प्रकाशित करना और कॉमिक से सम्बंधित एनीमेशन वीडियो निकालना प्रमुख है ताकि शीघ्रता से और अधिक संख्या में भारतीय युवा पीढ़ी को भारतीय कॉमिक्स से अवगत कराया जा सके और उन्हें ये बताया जा सके कि हीरो सिर्फ सुपरमैन, बैटमैन, स्पाइडरमैन या कोई अन्य विदेशी किरदार ही नहीं हैं बल्कि नागराज, सुपर कमांडो ध्रुव, राम-रहीम, डोगा, परमाणु आदि भारतीय किरदार भी हैं। आगे आने वाले समय में हम कॉप परिवार के सुपर हीरोज को भी देख पाएंगे।

कॉप बढ़ते समय के साथ साथ अपना दायरा भी लगातार बढ़ाता जा रहा है किन्तु इसमें दो बातें विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं, पहला ये कि इतने सबकुछ के बाद भी कॉप परिवार ने अपने कार्यों में किसी प्रकार के धनार्जन का स्रोत नहीं रखा है, इनका पूरा कार्य पूर्णतः स्वार्थ रहित है, सभी सदस्य अपने निजी जीवन के दैनिक कार्यों से विशेष समय निकालकर इस क्षेत्र में योगदान देते हैं, और दूसरा इन सबकी कॉमिक्स के प्रति दीवानगी, जो समय के साथ उत्तरोत्तर वृद्धि कर रही है।

ईश्वर से यही प्रार्थना है की इस परिवार का साथ यूँही बना रहे और इनके कार्य भारतीय बाल मनोरंजन के सबसे स्वस्थ साधन अर्थात कॉमिक्स को पुनः उसी शिखर पर ले जाएँ जहाँ ये एक दशक पूर्व था, और ऐसा करने के लिए COP पूर्णतः प्रयासरत और सक्षम है। आशा है की इस जुनूनियों के झुण्ड के साथ और भी जुनूनी जुड़ेंगे और कॉमिक्स जगत के उत्थान हेतु एक क्रान्ति का उद्भव होगा।
धन्यवाद।।

Comics our Passion टीम से आप फेसबुक और whatsapp दोनों माध्यमों से जुड़ सकते हैं

Whatsapp https://chat.whatsapp.com/71xnE8M9TdL57gciDoOyNj

Facebook  |  Website

YOU MAY ALSO LIKE

Action Comics 1 sold for almost $3.2 million!

DC aka Detective Comics launches it’s new shiny logo

Creator of Lady Death Upends Traditional Distribution Channels, Wins Big

Leave a Comment