Batman Vampire Review : Dark and Gothic Blood Rain

In Reviews
Batman Vampire

अभी बैटमैन की मल्टी यूनिवर्स ग्राफ़िक नोवेल Batman Vampire समाप्त की है और आखिरी पेज खत्म करने पर ऐसा एहसास हुआ जैसे किसी डरावने सपने का दुखद अंत हुआ है, गोया कि एक संतोष के साथ लम्बी राहत क्योंकि अब सब ठीक है.

पाठको की जानकारी के सन्दर्भ में : मल्टी यूनिवर्स से आशय 2 अलग अलग आयामों के किरदारों का समागम एक आयाम में, यहाँ पर बैटमैन और ड्राकुला, दो अलग आयाम के लीजेंडरी किरदारों का टकराव है गोथम में.  इस ग्राफ़िक नोवेल कलेक्शन में 3 कहानियां है: 1. बैटमैन रेड रैन, 2. बैटमैन ब्लड स्टॉर्म, 3. बैटमैन क्रिमसन मिस्ट.

हम कह सकते है यह एक तरह से Batman Vampire बैटमैन ड्राकुला ट्राइलॉजी है. बैटमैन विख्यात है अपने डार्क और डेविल नुमा छवि के लिए, सभी उससे भय खाते है क्योंकि दुनिया के लिए वो एक डेविल है, पर असल में वो एक आम आदमी ही है जो एक श्राप को जी रहा है, परन्तु इस ट्राइलॉजी में बैटमैन वाकई एक डेविल बन जाता है और फिर आप सोच ही सकते है अपराधियों का क्या हश्र होगा, नीचे दिया पैनल देखिये:

img

 


 

बैटमैन रेड रैन

कहानी शुरू होती है जब गोथम में बेघर लोगो की खून निचुड़ी लाशें मिलना शुरू होती है, और इसके साथ ही ब्रूस वेन को डरावने सपने आने लगते है, और जैसे जैसे कहानी आगे बढती है पता चलता है की दोनों कड़ियाँ आपस में जुडी हुई है. बैटमैन का सामना होता है ड्राकुला और उसकी सेना से और इस टकराव में बैटमैन का साथ देती है “”तान्या” और उसकी वैम्पायर सेना, जो रक्त पिपासु नहीं है और ड्राकुला के खिलाफ सदियों से जंग लड़ रहे है.

इस जंग का नतीजा होता है ड्राकुला और उसकी सेना की मौत, पर क्या सच में वैम्पायर मर सकते है ? जानने के लिए इस बुक को पढिये। इस जंग को जीतने के लिए बैटमैन को करना पड़ता है अल्टीमेट सैक्रिफाइस अपनी वेल्थ का, वेन मैनर का, तान्या और उसकी सेना की और लास्ट बट नॉट लीस्ट बैटमैन को खुद का.

 


 

बैटमैन ब्लड स्टॉर्म

Batman Vampire बन गया है पर वो रक्तपिपासु नहीं है और साथ ही अब अपराधियों पर डेविल बैटमैन का कहर आरम्भ होता है, बैटमैन पहले से ज्यादा क्रूर, खूंखार और सही मायने में क्रेअचर ऑफ़ द नाईट पर इस बदलाव ने बैटमैन के अन्दर मौजूद इंसान को हाशिये पर डाल दिया है और बैटमैन हर पल खून पीने की अनंत आकांक्षा के बारे में सोचता रहता है और अपनी ज़बरदस्त इच्छा शक्ति की बदौलत अपने अन्दर मोजूद शैतान को काबू में रखता है, लेकिन कब तक? एक पैनल  :

batman-vampire

पता चलता है कुछ वैम्पायर अभी भी बच गए है और जोकर के नेतृत्व में पूरी गोथम सिटी को वैम्पायर बनाने की मुहीम में जुट गये है, अब शैतान बैटमैन, अल्फ्रेड और गॉर्डोन को मिलकर सभी वैम्पायर को ख़तम करना है और साथ ही जोकर को भी रोकना है, आप सोच सकते है जब जोकर जैसा शैतान वैम्पायर का राजा बन जाए तो परिस्तिथियाँ किस हद तक होंगी, इस जंग में बैटमैन को साथ मिलता है सेलिना कायल का जो एक ह्यूमन साइज़ कैट वुमन है, बिल्ली की खतरनाक शक्तियों के साथ. इस जंग के साथ साथ बैटमैन की जंग होती है खुद से भी, क्योंकि उसकी खून की प्यास उसे जीने नहीं देती है.

कहानी के अंत में जोकर बैटमैन को ऐसा प्रस्ताव देता है जिसे बैटमैन ठुकरा नहीं पाता, जोकर बैटमैन को अपने खून की पेशकश देता है और.…

अंतत बैटमैन हार जाता है, वो जोकर का खून पीकर अनंतकाल के लिए सही मायने में पिशाच बन जाता है और जोकर को मारकर अपनी कसम को भी तोड़ देता है, अब बैटमैन है पहले से ज्यादा शैतान, भयावह और दरिंदा, एक और पैनल:

batmanvampire-006

Batman Vampire के अंत में ख़तम होती है बची वैम्पायर सेना और जोकर भी, साथ ही लाइफ सैक्रिफाइस होता है सेलिना कायल का और बैटमैन बन जाता है एक सम्पूर्ण शैतान। बैटमैन को इस बात का पता है की वो अब खतरा है, इसलिए वो अल्फ्रेड और गॉर्डोन को कहता है कि वो दोनों बैटमैन को ख़तम कर दें, और बैटमैन के खात्मे के साथ ही ख़तम होती है यह कहानी।


 

बैटमैन क्रिमसन मिस्ट

वैम्पायर समाप्त हो चुके है और साथ ही बैटमैन और जोकर भी, अब गोथम में कोई भी रक्तपिपासु नहीं है, सबको लगता है सब ठीक है पर क्या सच में ? बैटमैन की मौत के बाद बाकी सभी क्रिमिनल्स जिसमे शामिल है टू फेस, स्कारेक्रो, पेंगुइन, मेड हैटर, एनिग्मा, किलर क्रोक निश्चिन्त होकर गोथम पर अपना कहर बरपाना शुरू करते है. बिना कोई उम्मीद गोथम शिकार होता है अपराधियों की अराजकता का, क्या कोई नहीं जो रोक सकेगा यह रक्तपात और करेगा गोथम में शान्ति बहाल?

बद से बदतर परिस्तिथियों के बीच वापसी होती है ट्रू वैम्पायर “बैटमैन” की, पर कैसे वो तो मर चूका है, क्या वाकई वैम्पायर मर सकते है ? खैर, बैटमैन को पता है की वो भी अब रक्त पिपासु है और बैटमैन की वापसी के बाद शुरू होता है सबसे खुनी खेल, लेकिन बैटमैन तो किसी को मारता नहीं फिर खुनी खेल कैसा? नीचे दिया पैनल देखिये:

batmanvampire12

एक एक करके सभी क्रिमिनल्स की शामत आती है क्योंकि अब बैटमैन के भीतर मौजूद इंसान मर चूका है और सिर्फ शैतान राज है. बैटमैन की खून की तलब हर क्रिमिनल के लिए मौत का सबब बनती है, एक एक करके सभी. लेकिन तब क्या जब आखिरी क्रिमिनल टू फेस भी बैटमैन के रक्त रंजित कहर का शिकार होता है, उसके बाद होता है अल्टीमेट सैक्रिफाइस अल्फ्रेड और गॉर्डोन का, जिसके परिणाम में बैटमैन को मिलता है सही मायने में मोक्ष।
Batman Vampire ग्राफ़िक नोवेल का अंतिम फुल पेज पैनल, जहाँ इस महागाथा का अंत होता है और आप एक गहरी सांस लेते है और ऐसा लगता है की एक डरावने सपने का दुखद अंत हुआ है, लेकिन एक संतोष के साथ कि अब सब ठीक है

IMG_2299

डग मोउएञ्च, केल्ली जोंस, जॉन बेट्टी और मल्कोम जोंस वाकई बधाई के पात्र है ऐसे अद्भुत कथा को रखने के लिए, हैट्स ऑफ फॉर These Guys.

जब भी ऐसा कुछ पढ़कर उठता हूँ तो लगता है हमारी कॉमिक्स इंडस्ट्री कभी भी इनके समकक्ष नहीं आ सकती, कॉमिक्स इंडस्ट्री तो छोडिये, इंडियन फिल्म इंडस्ट्री भी कभी इतना अच्छा सृजन नहीं कर सकती है.

अगर आप भी यह फीलिंग और एक जबरदस्त हॉरर गोथिक सुपर हीरो टेल बढ़ना चाहते है तो आप Amazon.in से Batman Vampire ग्राफ़िक नोवेल को खरीद सकते है, लिंक नीचे दिया हुआ है:

BUY FROM AMAZON

अगर आप अपने सुझाव या कमेंट देना चाहते है तो मुझे बड़ी ख़ुशी होगी आपके विचार जाने में, कमेंट बॉक्स में अपने विचार दीजिये।

Story
99 %
Artwork
99 %
Price
100 %
Direction
97 %
99%MUST READ

Batman Vampire ट्राइलॉजी 288 पेज की अविश्वश्निय कथा है जो आपको बांधकर रख देती है, बहुत ही हॉरर पेनल्स है जो कुछ कुछ आर्खम एसाइलम की याद दिलाते है. बैटमैन का खुद से द्वन्द कमाल का है, अल्फ्रेड, गॉर्डोन, सेलिना, तान्या और खुद बैटमैन का सैक्रिफाइस बेहद उम्दा है और आपको झकझोर कर देता है, शायद इन्ही कारणों से बैटमैन सही मायनो में एक लीजेंड है, कोई और सुपर हीरो इसके आस पास भी नहीं आ सकता, जो डीप फीलिंग आप बैटमैन को पढ़ते वक़्त महसूस करते है वो किसी और किरदार में संभव नहीं।

NEVER MISS THE FUN!

Love CulturePOPcorn? We love to tell you about our articles. Subscribe to newsletter!

You may also read!

Sanjay Gupta

Exclusive Interview of Sanjay Gupta : Comics is my Life, I am Comics

Sanjay Gupta Ji (Right) Creative Head of Raj Comics with Kishan Harchandani (Left) Founder of CulturePOPcorn हम सब का

Read More...
MythTower Entertainment

MythTower Entertainment coming with The One : Abhimanyu

Comics are those mystical realms one would love to embrace and there is no qualm in articulating the fact

Read More...
Thor

Thor : Asgardian God of Thunder

Thor is the child of Odin, who was the father himself of the Asgardian Gods, as well as the

Read More...

Mobile Sliding Menu